ओग्मेन्टेड रियालिटि (एआर) क्या है? संपूर्ण जानकारी ओग्मेन्टेड रियालिटि (एआर) के बारे में?

ओग्मेन्टेड रियालिटि (एआर) क्या है?

ओग्मेन्टेड रियालिटि (Augmented Reality या AR) वह प्रौद्योगिकी है जो संगणक-उत्पन्न तत्वों, जैसे छवियाँ, वीडियो या 3D मॉडल, को वास्तविक दुनिया पर सुपरिमपोज़ करती है। इसमें वर्चुअल सामग्री को भौतिक पर्यावरण के साथ मिश्रित किया जाता है, जिससे उपयोगकर्ता उस डिजिटल जानकारी को देख सकते हैं और उसके साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं, जैसे कि वह उसके समीपवर्ती पर्यावरण में मौजूद हो रही हो। वर्चुअल वास्तविकता के विपरीत, जो पूरी तरह से कृत्रिम पर्यावरण बनाती है, बढ़ाया हुआ वास्तविकता वास्तविक दुनिया को डिजिटल तत्वों के साथ ढंकते हुए इसे बेहतर बनाती है। आरआर सामान्यतः स्मार्टफ़ोन, टैबलेट, या स्मार्ट ग्लास की तरह उपकरणों के माध्यम से अनुभवित की जाती है, जो कैमरे, संवेदक और प्रदर्शन स्क्रीन का उपयोग करके आभासी और वास्तविक दुनिया को मिलाने का कार्य करते हैं।


इसका उद्देश्य वास्तविक और आभासी दुनिया को मिलाना है ताकि उपयोगकर्ताओं को डिजिटल जानकारी को उनके आस-पास के पर्यावरण में मौजूद होते हुए देखने और इंटरैक्ट करने का अनुभव हो सके। आरआर तकनीकी रूप से वास्तविकता को बढ़ाकर उन्नत करती है, जबकि वर्चुअल रियलिटी पूर्णतः कृत्रिम पर्यावरण बनाती है।

आरआर तकनीक का प्रयोग स्मार्टफोन, टैबलेट, स्मार्ट ग्लास और अन्य उपकरणों के माध्यम से किया जाता है, जो कैमरे, सेंसर्स और प्रदर्शन स्क्रीन का उपयोग करके वास्तविक और आभासी जगत को मिलाने का कार्य करते हैं। उपयोगकर्ता अपने डिवाइस के माध्यम से वास्तविक विश्व में देख रहे होते हैं और फिर आरआर तकनीक उसे आभासी सामग्री के साथ बढ़ा देती है, जो सामान्यतः छवियों, वीडियो, होलोग्राम, आरआर मार्कर और अन्य डिजिटल वस्तुओं की रूपरेखा हो सकती है।

आरआर का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है, जैसे कि विद्यार्थी, व्यापार, मेडिकल, सेना, मनोरंजन और यात्रा। उदाहरण के लिए, विद्यार्थी शिक्षा क्षेत्र में आरआर का उपयोग करके इंटरैक्टिव शिक्षा सामग्री को अनुभव कर सकते हैं, व्यापारों में इसका उपयोग उत्पादों के आकार और उपयोग का प्रदर्शन करने के लिए किया जा सकता है, और मेडिकल में आरआर उपकरण सर्जरी के समय नेविगेशन और व्याख्यान करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है।

आरआर का उपयोग निर्मित वास्तविकता और आभासी सामग्री के मिश्रण के साथ उपयोगकर्ताओं को एक संवेदनशील, उच्चावचित्र, और सुव्यवस्थित अनुभव प्रदान करता है। यह प्रौद्योगिकी आगामी दशक में और भी विकसित हो रही है और विभिन्न क्षेत्रों में अनगिनत अवसर प्रदान करने की क्षमता रखती है।

संवर्धित वास्तविकता  Augmented Reality (AR) का आविष्कार किसने किया?

ओग्मेन्टेड रियालिटि की अवधारणा को वर्षों से कई शोधकर्ताओं और आविष्कारकों ने अन्वेषित और विकसित किया है। यद्यपि एक व्यक्ति को बढ़ाया हुआ वास्तविकता की आविष्कार को समर्पित करना कठिन है, लेकिन उसके विकास में महत्वपूर्ण योगदानकर्ता हैं।

ओग्मेन्टेड रियालिटि के एक सबसे पुराने उदाहरण में, 1960 के दशक में कंप्यूटर वैज्ञानिक आईवन सदर्न्लैंड ने "स्वॉर्ड ऑफ डैमोक्लीज़" नामक एक हेड-माउंटेड डिस्प्ले बनाया, जो उपयोगकर्ता को साधारण वर्चुअल वायरफ्रेम ग्राफ़िक्स प्रदर्शित करता था।

1990 के दशक में, शोधकर्ता टॉम कॉडेल ने बोइंग में कार्यरत होते समय "ओग्मेन्टेड रियालिटि" शब्द का उपयोग किया। कॉडेल ने इस शब्द का उपयोग एक ऐसे डिजिटल प्रदर्शन प्रणाली को वर्णन करने के लिए किया था, जो विमान तार के संयंत्र अभिन्न में सहायता करती थी।

ओग्मेन्टेड रियालिटि के विकास में एक और महत्वपूर्ण व्यक्ति जारॉन लैनियर हैं। लैनियर को आमतौर पर "वर्चुअल रियलिटी" का शब्द बनाने का गुर्जर माना जाता है और वर्चुअल और बढ़ाया हुआ वास्तविकता के क्षेत्र में दशकों से योगदान दिया है।

हाल के वर्षों में, Google, Microsoft और Apple जैसी कंपनियां बढ़ाया हुआ वास्तविकता प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण उन्नतियां की हैं। Google ने 2013 में प्रोजेक्ट ग्लास (अब Google Glass के रूप में जाना जाता है) पेश किया, एक विशालनयन उपकरण जो हस्त-मुक्त प्रारूप में डिजिटल जानकारी प्रदर्शित करता था।

ओग्मेन्टेड रियालिटि का प्रसार 2016 में नियांटिक द्वारा मोबाइल गेम Pokémon Go के रिलीज़ के साथ हुआ। Pokémon Go ने बढ़ाया हुआ वास्तविकता को साधारित किया और प्रौद्योगिकी की क्षमता को मुख्यधारा में दिखाया।


समग्र रूप से, बढ़ाया हुआ वास्तविकता कई आविष्कारकों, शोधकर्ताओं और कंपनियों के योगदानों के माध्यम से कई दशकों से विकसित हुआ है, इसलिए इसे एक व्यक्ति के आविष्कार से जोड़ना कठिन है।

इसे संवर्धित वास्तविकता  (ओग्मेन्टेड रियालिटि)  क्यों कहा जाता है?

"ओग्मेन्टेड रियालिटि" शब्दकोश वह प्रौद्योगिकी वर्णित करने के लिए प्रयुक्त होता है जो डिजिटल सामग्री को वास्तविक दुनिया पर ओवरले करती है, हमारे वास्तविकता के अनुभव को बढ़ाकर या वृद्धि करती है। नाम स्वयं इस प्रौद्योगिकी की मूल अवधारणा और उद्देश्य को प्रतिबिंबित करता है।

"बढ़ाना" (ओग्मेन्टेड)  शब्द किसी चीज को बढ़ाने या पूरा करने का अर्थ रखता है। बढ़ाया हुआ वास्तविकता के संदर्भ में, यह वास्तविक दुनिया में छवियों, वीडियो या 3D वस्तुओं जैसे कंप्यूटर उत्पन्न तत्वों के जोड़ा जाने को संदर्भित करता है। इन डिजिटल तत्वों को हमारे भौतिक परिवेश पर ओवरले करके, बढ़ाया हुआ वास्तविकता हमारे वास्तविकता के अनुभव को बढ़ाकर या वैज्ञानिक सामग्री या विज़ुअल सामग्री की एक अतिरिक्त स्तर जोड़कर हमारे वास्तविक परिवेश को पूरक करती है।

"वास्तविकता" शब्द हमारे वास्तविक भौतिक दुनिया को संदर्भित करता है। बढ़ाया हुआ वास्तविकता वास्तविकता को पूर्णता नहीं बदलता या एक पूरी रूप से वास्तविक दुनिया नहीं बनाता है जैसा कि वर्चुअल रियलिटी (वीआर) करती है। इसके बजाय, यह वर्चुअल तत्वों को वास्तविक दुनिया के साथ मिश्रित करके हमारे वास्तविकता के वातावरण में एकसंवेदी और समावेशी अनुभव बनाता है जो हमारे वास्तविकता परिवेश को पूरक करता है।

इसलिए, "बढ़ाया हुआ वास्तविकता" (ओग्मेन्टेड रियालिटि)  शब्दकोश को इस प्रौद्योगिकी को सटीकता से वर्णित करने के लिए चुना गया है, क्योंकि यह हमारी वास्तविकता को अतिरिक्त डिजिटल सामग्री और जानकारी के साथ बढ़ाने की विचारधारा को प्रकट करता है।

दैनिक जीवन में AR का उपयोग कैसे किया जाता है?

ओग्मेन्टेड रियालिटि (एआर) विभिन्न दैनिक जीवन के विभिन्न पहलुओं में बढ़ती हुई है। यहां विभिन्न क्षेत्रों और अनुप्रयोगों में एआर का उपयोग करने के कुछ उदाहरण हैं:

गेमिंग और मनोरंजन: एआर का सबसे ज्ञात उपयोग गेमिंग और मनोरंजन में होता है। Pokémon Go और Harry Potter: Wizards Unite जैसे मोबाइल गेम्स एआर का उपयोग करके वास्तविकता में डिजिटल पात्र और वस्तुओं को ओवरले करते हैं, जिससे खिलाड़ियों को अपने आसपास के वर्चुअल तत्वों के साथ बातचीत करने की सुविधा मिलती है।

नेविगेशन और मानचित्र: एआर का उपयोग नेविगेशन और स्थान-आधारित सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। Google Maps और Apple Maps जैसे एप्लिकेशन एआर का उपयोग करके वास्तविक समय में निर्देश और दृश्यांकन प्रदान करते हैं, जिससे उपयोगकर्ताओं को लाइव कैमरा फ़ीड पर मार्ग सूचना ओवरले करके अपने आसपासी इलाके में आसानी से नेविगेट करने में मदद मिलती है।

शिक्षा और प्रशिक्षण: शिक्षा में एआर का उपयोग विमर्शपूर्ण शिक्षा अनुभवों को बनाने के लिए किया जाता है। एआर ऐप्स और उपकरण इंटरैक्टिव 3डी मॉडल, ऐतिहासिक जानकारी, या शैक्षिक सामग्री प्रदर्शित कर सकते हैं, जो पाठपुस्तकों, पोस्टरों या वास्तविक दुनिया के वस्तुओं पर ओवरले किए जा सकते हैं। यह प्रौद्योगिकी छात्रों को जटिल अवधारणाओं को दृश्यीकरण करने और इंटरैक्टिव शिक्षा में संलग्न होने की सुविधा प्रदान करती है।

खुदरा और खरीदारी: एआर विपणन उद्योग को बदलकर खुदरा उपभोग में वर्चुअल ट्राई-ऑन अनुभव और उत्पाद का दृश्यीकरण प्रदान कर रहा है। ग्राहक एआर ऐप्स का उपयोग करके देख सकते हैं कि उनके घर में फर्नीचर कैसा दिखेगा, वास्त्र और सहायक उपकरण पर वर्चुअल ट्राई कर सकते हैं, या खरीदारी के निर्णय से पहले उत्पादों को वास्तविक दुनिया में पूर्वावलोकन कर सकते हैं।

चिकित्सा और स्वास्थ्य: स्वास्थ्य सेवाओं में, एआर का उपयोग चिकित्सा व्यावसायिकों की प्रशिक्षण, चिकित्सा डेटा को दृश्यीकृत करने, और सर्जरी में सहायता के लिए किया जाता है। सर्जन एआर हेडसेट पहन सकते हैं या एआर डिस्प्ले का उपयोग कर सकते हैं ताकि वे मरीज की जानकारी तक पहुंच सकें, वास्तविक समय में डेटा देख सकें, और सर्जरी के दौरान मरीज पर मेडिकल छवि को सीधे ओवरले कर सकें, जो सटीकता और सटीकता में सहायता करता है।

औद्योगिक और विनिर्माणिक: उद्योग में एआर का उपयोग रखरखाव, संघटन और प्रशिक्षण के उद्देश्यों के लिए किया जाता है। कर्मचारी एआर सक्षम स्मार्ट ग्लासेस या उपकरण का उपयोग कर सकते हैं ताकि उन्हें अपने दृष्टि क्षेत्र पर वास्तविक समय में निर्देश, दृश्य संकेत और 3डी मॉडल प्रदर्शित किए जा सकें, जो उन्हें जटिल कार्यों, समस्याओं के समाधान और कार्यक्षमता में सुधार करने में सहायता करता है।

वास्तुकला और डिजाइन: वास्तुकला और डिजाइन में एआर का उपयोग करके अवधारणाओं को दृश्यीकृत और प्रस्तुत किया जाता है। वास्तुकार और डिजाइनर इमारतों या आंतरिक इंटीरियर के 3डी वर्चुअल मॉडल बना सकते हैं और उन्हें वास्तविक पर्यावरण पर ओवरले कर सकते हैं। इससे ग्राहक और स्ताकहोल्डर प्रस्तावित डिजाइन का अनुभव कर सकते हैं और इसमें अधिक वास्तविकता और इमर्शन के साथ संवाद और संलग्नता कर सकते हैं।

ये कुछ उदाहरण हैं कि एआर कैसे दैनिक जीवन में उपयोग होता है, और इसके अनुप्रयोग विभिन्न उद्योगों और क्षेत्रों में विस्तार होते जा रहे हैं, हमारे अनुभवों को बढ़ाते हैं और इंटरैक्शन और संलग्नता के लिए नए संभावनाओं को प्रदान करते हैं।

ओग्मेन्टेड रियालिटि (एआर) लाभ के क्या  हैं? और  नुकसान क्या हैं?

वृद्धि के क्षेत्रों और अनुप्रयोगों में एआर कई लाभ प्रदान करता है:

यूज़र अनुभव का सुधार: एआर द्वारा डिजिटल सामग्री को वास्तविक दुनिया के साथ मिश्रित करके एक संवादात्मक और इमर्सिव उपयोगरता प्रदान की जाती है। इससे शिक्षा में रुचिकर, गेमिंग में अभिमुख्य, और खरीदारी में व्यक्तिगतकृत सेवा की जा सकती है।

दृश्यीकरण का सुधार: एआर से उपयोगकर्ता आदिकों को जटिल जानकारी या अवधारणाओं को आसानी से देखने और समझने की सुविधा मिलती है। यह वास्तविक दुनिया के वस्त्रान्तर पर 3डी मॉडल, टिप्पणी, या दृश्य संकेतों को ओवरले कर सकता है, जो समझने और निर्णय लेने में सहायता करता है।

उत्पादकता में वृद्धि: एआर उद्योग और पेशेवर माहोलों में उपयोगकर्ताओं को वास्तविक समय में जानकारी, निर्देश, और मार्गदर्शन प्रदान करके उत्पादकता में सुधार कर सकता है। यह रखरखाव, संघटन, और प्रशिक्षण जैसे कार्यों में प्रक्रियाओं को सुगम बना सकता है, त्रुटियों को कम कर सकता है, और कार्यक्षमता में सुधार कर सकता है।

प्रशिक्षण और शिक्षा में सुधार: एआर शैक्षणिक और गहन शिक्षा में संवादात्मक और इमर्सिव सीखने का माध्यम बना सकता है, जिससे छात्र और प्रशिक्षु वर्चुअल वस्तुओं, सिमुलेशन, या ऐतिहासिक पुनर्मूल्यांकन के साथ संगठित हो सकते हैं। इससे हाथों पर सीखने की सुविधा मिलती है और ज्ञान की रखरखाव में सुधार होता है।

पहुंच में सुधार: एआर अपांगता वाले लोगों के लिए समाधान प्रदान कर सकता है और वास्तविक समय पर दृश्यी या श्रव्य सहायता उपलब्ध करा सकता है। यह नेविगेशन, संचार, और सूचना पहुंच में अपांग दृष्टि या श्रव्यता वाले व्यक्तियों की सुविधा में सुधार कर सकता है।

इन फायदों के बावजूद, एआर के कुछ संभावित हानियाँ भी हैं:

तकनीकी सीमाएँ: एआर प्रौद्योगिकी सतत विकास कर रही है, और हार्डवेयर आवश्यकताओं, सटीकता, और प्रोसेसिंग क्षमता की चुनौतियों के अभाव में आती है। ये सीमाएँ एआर अनुप्रयोगों की सामग्री और उपयोगरता पर प्रभाव डाल सकती हैं।

उपकरणों पर आश्रितता: एआर आमतौर पर विशेष उपकरण या हार्डवेयर जैसे स्मार्टफोन, टैबलेट, स्मार्ट ग्लासेस या हेडसेट की आवश्यकता होती है। अतिरिक्त उपकरणों की आवश्यकता अस्थायी रूप में व्यापक स्वीकृति और पहुंच में सीमितता कर सकती है।

गोपनीयता और सुरक्षा की चिंताएं: एआर अनुप्रयोगों से व्यक्तिगत डेटा को संग्रह और प्रोसेस करने की क्षमता होती है, जिससे गोपनीयता की चिंताएं उठती हैं। एआर प्रणालियों में डेटा संरक्षण, सुरक्षा कमजोरियों, और उपयोगकर्ता जानकारी के दुरुपयोग को समझने की आवश्यकता होती है।

विचलन और सुरक्षा जोखिम: कुछ स्थितियों में, एआर वास्तविक दुनिया के बाहर ध्यान को भटका सकता है, जो सुरक्षा जोखिम बना सकता है। उदाहरण के लिए, चलते समय या गाड़ी चलाते समय एआर का उपयोग जिम्मेदारीपूर्वक नहीं किया जाता है तो यह खतरनाक हो सकता है।

सामाजिक और नैतिक प्रभाव: जैसे एआर व्यापक होता है, यह गोपनीयता, सहमति, और वास्तविक और आभासी दुनिया के बीच सीमाओं के माध्यम से नैतिक प्रश्न उठाता है। एआर प्रौद्योगिकियों के सामाजिक प्रभाव और नैतिक परिणामों की चिंता करने की जरूरत होती है।

महत्वपूर्ण नोट: एआर प्रौद्योगिकी में विकास होता है और ये चुनौतियों का सामना करती हैं, लेकिन जैसे ही ये चुनौतियाँ पूरी होती हैं, उम्मीद की जाती है कि इसके लाभ हानियों से अधिक होंगे, जिससे एआर का व्यापक स्वीकृति और एकीकरण होगा, हमारे जीवन के विभिन्न पहलुओं में।

एआर की विशेषताएं क्या हैं?

एआर (Augmented Reality) विभिन्न सुविधाओं और क्षमताओं को शामिल करता है जो इसके कार्यक्षमता और उपयोगकर्ता अनुभव में योगदान करते हैं। यहां एआर की कुछ मुख्य सुविधाएं हैं:

रियल-टाइम इंटरेक्शन: एआर वास्तविक-दुनिया के वातावरण पर डिजिटल सामग्री को वास्तविक समय में ओवरले करके वास्तविक-समय में इंटरेक्शन प्रदान करता है। इसके द्वारा उपयोगकर्ता वर्चुअल तत्वों को देख सकते हैं और उनके कार्यों के प्रतिक्रिया के साथ उनके साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं।

स्थानिक मानचित्रण और ट्रैकिंग: एआर प्रणालियाँ स्थानिक मानचित्रण और ट्रैकिंग तकनीकों का उपयोग करती हैं ताकि उपयोगकर्ता के आस-पास के वातावरण को समझ सके और विश्लेषण कर सके। इससे वास्तविक तत्वों को वास्तविक दुनिया में सटे हुए और मिलाए जाने की सुनिश्चितता होती है।

वस्तु चिन्हित करना: एआर वास्तविक दुनिया में विशेष वस्तुओं या मार्कर का पहचान कर सकता है और उनका ट्रैक कर सकता है। मार्कर या वस्तुओं की पहचान और ट्रैक करके, एआर प्रणालियाँ उन वस्तुओं से संबंधित डिजिटल सामग्री या जानकारी को ओवरले कर सकती हैं। यह सुविधा छवि-आधारित ट्रैकिंग या मार्कर-आधारित एआर जैसे एआर अनुप्रयोगों में सामान्यतः उपयोग की जाती है।

वातावरणिक समझ: एआर प्रौद्योगिकी उपयोगकर्ता के वातावरण को समझ और व्याख्या कर सकती है। यह वातावरण की ज्यामिति, प्रकाश परिस्थितियाँ, सतहें और गहराई जानकारी का पता लगा सकती है और वास्तविक दुनिया में वर्चुअल तत्वों को वास्तविक ढंग से प्रदर्शित और सम्मिलित करने में मदद करती है।

3D रेंडरिंग और विज़ुअलाइज़ेशन: एआर प्रणालियाँ 3D वर्चुअल तत्व, ग्राफिक्स, एनीमेशन या पाठ ओवरले करने और प्रदर्शित करने की क्षमता रखती हैं। ये वर्चुअल तत्व वास्तविक-दुनिया के वातावरण में स्थानांतरित, स्केल किया जा सकता है और स्थान प्राप्त किया जा सकता है, जिससे उपयोगकर्ता की एआर सामग्री के प्रत्याशा और समझ में सुधार होती है।

संदर्भीय जानकारी और डेटा ओवरले: एआर उपयोगकर्ता की दृष्टि क्षेत्र पर संदर्भीय जानकारी और डेटा ओवरले कर सकता है। इसमें नोट, लेबल, आँकड़े या वास्तविक दुनिया में वस्तुओं, स्थानों या घटनाओं से संबंधित अतिरिक्त विवरण शामिल हो सकते हैं। एआर प्रणालियाँ इस जानकारी को एक दृष्टिगत तरीके में प्राप्त करके दिखा सकती हैं।

बहुउपयोगी सहयोग: एआर को बहुउपयोगी सहयोग और इंटरेक्शन का समर्थन करने की संभावना है। एआर उपकरणों से सुसज्जित बहुउपयोगी के एक साझा विस्तारित अवकाश का समर्थन कर सकते हैं, जिससे उन्हें साझा वर्चुअल वस्तुओं को देखने और उनके साथ इंटरेक्ट करने या सहयोगपूर्ण अनुभव में भाग लेने की अनुमति होती है।

हस्तक्षेप और आवाज संज्ञान: एआर इंटरेक्शन के लिए हास्तक्षेप पहचान और ध्वनि सेवाओं का उपयोग कर सकता है। इससे उपयोगकर्ता को वर्चुअल तत्वों को नियंत्रित और संचालित करने या हास्तों, हाथ की गतियों या आवाज़ इनपुट के माध्यम से क्रियाएँ प्रारंभ करने की सुविधा मिलती है।

ये सुविधाएं मिलकर एआर को वृत्तमय और इंटरेक्टिव बनाती हैं, जिससे उपयोगकर्ता को वास्तविक और वर्चुअल दुनियाओं को सुगमता से मिश्रित करने की अनुमति मिलती है और उसकी वृत्तमय सामग्री के साथ उनकी प्रतिभा और इंटरेक्शन को बढ़ाती है।

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